मेष राशीफल 2020 हिंदी | मेष राशि वार्षिक राशिफल

जानिए हिंदी में अपना वार्षिक राशिफल मेष राशी

0
368
मेष राशि वार्षिक राशिफल 2020

मेष राशि भविष्यफल | Mesh Rashifal 2020 Hindi

मेष राशीफल 2020 धन, संपति और व्यापार.

इस वर्ष के दौरान आपको धन प्राप्ति होंगी पर्याप्त मात्रा में धन मिलने की आशा है.साथ में संघर्ष रहेगा आपको अपने व्यापार में स्थावर-मिल्कत भूमि संबधि या प्राइवेट लिमिटेड आपकी कंपनी हो. तो इसमें भी आपको मुनाफा रहेंगा, वर्ष की शुरुआत में लेन-देंन में आपको ध्यान रखना जरुरी है. वर्ष की शुरुआत में व्यापार में थोडी कम आवक रहेंगी. मुनाफा भी कम रहेगा. दूसरी और तीसरी तिहाई में ज्यादा मुनाफा रहने का ग्रहों के द्वारा सूचित होता है. अतिंम तीन माह में अच्छा रहेगा व्यापार में कुछ छोटी-मोटी बाधाए आएँगी आप अपना काम करते रहेना जरुरी है, राजकीय क्षेत्र में आपकी प्रतिभा बढ़ेगी, साथ में थोडा व्यापार संबधी कार्यभार को लेकर तनाव महेसुस करेगे. आम दानी अच्छी हो ने कारण, आप पैसे की भी बचत करेंगे. अच्छी जगह पर पैसे का रोकाण होंगा वैसे देखा जाए तो धन-वित्त-व्यापार में आपको इस साल बहुत ही अच्छा रहने की उम्मिद है.  

मेष राशीफल 2020 प्रेम और वैवाहिक जीवन

इस वर्ष के दौरान वैवाहिक जीवन यानी आपका लग्न जीवन अच्छा रहेगा. पति-पत्नी के बीच में इस वर्ष प्रेम सम्बंध आपस में ज्यादा रहेंगा. पति-पत्नी की वाणी में एक दुसरे के लिए मधुरता रहेंगी इसके कारण यह वर्ष सुमधुर रहेंगा. विवाह के लिए योग इस वर्ष बनेंगे यह आपके लिए शुभ संकेत है. विवाह करने का इंतजार था वो आपका इस वर्ष के दौरान पूरा होगा यह ज्योतिष गोचर ग्रह के द्वारा सूचित होता है. आपको यही देखना है कि आप जिस राशि से विवाह कर रहे हो वह मित्र राशि है.तो आपके लिए अच्छा है. अगर शत्रु राशि है. तो जीवन में शादी के बाद आप दोनों को संघर्ष करना पड़ता है. यानी वैवाहिक जीवन ठीक नहीं कहा जा सकता है. इसलिए आप शादी करने से पहले कुंडली मिलान करें, साथ में दोनों परिवार परस्पर समझे और युवक-युवती का विवाह करने का तय करे तो ही दोनों परिवार के लिए अच्छा रहेगा.

मेष राशीफल 2020 स्वास्थ्य और यात्रा

मेष राशि के जातकों के लिए आरोग्य सुखाकारी कैसी रहेगी.

आरोग्य सुखाकारी आपकी कैसी रहेगी. यह हम आने वाले वर्ष के लिए देखेंगे.

         वर्ष के शुरुआत के समय में आपका चित उद्वेग पूर्ण रहेगा, मानसिक अशांति रहेगी, आंख और मुख में पीड़ा होगी. इस वर्ष के दौरान शर्दी, झुकाम, कफ सक्रमण होने की संभावना है. तो आप  स्वास्थ्य संबंधी परहेज करे. आरोग्य सुखाकारी में देखते हुए यह जाना जाता है की आपकी जन्म कुंडली में अगर षष्ठम भाव से और द्वादस भाव से गोचर का राहू भ्रमण कर रहा हो तो आपको पेट सबंधी पीड़ा होगी और आपको ऑपरेशन भी कराना पड़ सकता है दूसरी बात अगर आपको मस्तिष्क सबंधी पीड़ा है तो इस में सुधार देखा जायेगा आपका मन प्रफुल्लित रहेगा आप चिंता से मुक्त रहे तो ही आपकी सेहत अच्छी रहेगी. हाथो में पैरो में दर्द हो सकता है. आपको ब्लडप्रेशर है डायाबिटिक है तो आपको समयसर दवा आपके डॉक्टर ने जो बताया है इसके अनुसार लेनी चाहिए. वैसे वर्ष दरमियान कोई कोई बार उद्वेग भी रहेंगा और कोई कोई बार मन प्रसन्न भी रहेगा यह देखा जाता है. त्वचा सबंधी रोग भी हो सकता है. आपको सलाह यही है की आप चिंता मुक्त रहें अपनी सेहत को अच्छी रखने के लिए समय अनुसार औषध का प्रयोग करें व्यायाम-प्राणायाम आप करें. वर्ष दरमियान सामान्य पीड़ा तो स्वास्थ्य सबंधी रहेगी. हेल्थ इन्स्योरनस कराना बेहतर रहेंगा.

इस वर्ष के दौरान यात्रा के योग पूर्ण रूप से बनेंगे. शनि मकर राशी में रहेंगा राहू केतु धन और मिथुन में रहेंगे इसे देखते हुए भारत की यात्रा भी होगी और मुख्य धार्मिक यात्रा भी होगी. यात्रा प्रवास का योग अच्छा रहेंगा. राहू का गोचर विदेश योग बनाएंगे पर अधिक मात्रा में खर्च रहेंगा देश विदेश व्यापार सबंधी कामकाज है तो आपको इस वर्ष मध्यम रहेंगा   

मेष राशीफल 2020 नौकरी, व्यापार, माता का सुख, प्रोपर्टी से लाभ

व्यापार और नौकरी में अच्छी आमदानी रहेंगी. माता का सुख अच्छा रहेगा. प्रोपर्टी से लाभ होगा.

हर एक इंसान की इच्छा होती है कि वह कहीं ना कहीं कुछ काम करें. इस साल आपके योग कैसे बनते हैं वह हम देखेंगे. अगर आप के नसीब में नौकरी है तो, आपको नौकरी के ही योग बनेंगे. इस वर्ष देखा जाए तो नई नौकरी प्राप्त करने के योग बनेंगे, जो नौकरी कर रहे हैं, इनके लिए प्रतिकूल समय ग्रहों की स्थिति के अनुसार रहेगा. अगर आप अर्धसरकारी नौकरी करना चाहते हो तो पूर्ण रूप से योग बनेंगे. प्राइवेट कंपनी में भी आपके योग बन सकते हैं. उच्च अधिकारी पद पर भी आपको नौकरी मिल सकती है. गोचर ग्रहों के हिसाब से देखा जाए तो आपको गवर्नमेंट, प्राइवेट कंपनी विगेरे में जॉब मिलेगी. नौकरी के द्वारा आपको लाभ मिलेंगे. अगर आप किसीकी शिफारस के द्वारा या किसी को पैसा देकर नौकरी के लिए आप कार्य करने की या नौकरी प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हो तो आपको सफलता नहीं मिलेगी तो इसलिए सलाह यही है कि आप यह कार्य ना करें और ऐसे कार्य से आप दूर रहे.

इस साल व्यापार के अंतर गत देखा जाये तो इस वर्ष के दौरान माता का सुख आपको अच्छा प्राप्त होगा. माता के द्वारा आपको संपत्ति मिल सकती है. अगर आप नए मकान के बारे में सोच रहे हो तो इस साल आवास प्राप्त हो सकता है. अचल संपत्ति प्राप्त होगी, मित्र के द्वारा भूमि सम्बंधित कई लाभ आपको मिलेंगे. आपकी स्थावर मिल्कत के दाम इस वर्ष बढ़ने की संभावना है. मतलब कीमत बढ़ेगी. इस वर्ष के दौरान आपकी अचल संपति को आप विक्रय करेगे तो आपको अच्छे खासे दाम मिलने की उम्मीद है. भागीदारी में भी नई प्रॉपर्टी ले सकते है और आपको आगे जा के इस प्रोपर्टी में अच्छा लाभ मिलेंगा. कोई आपकी पुरानी प्रॉपर्टी हो और इसमें प्रॉपर्टी का कोई कोर्ट केस चल रहा है. तो आपको इसमें विजय की सफलता मिलेगी. इस वर्ष के दौरान आप आपकी प्रोपर्टी परिवार से जुड़े हुए व्यक्ति के पास है तो आप इसे छोड़ देंगे यही ग्रह संकेत आपके लिए है. इस वर्ष के दौरान आपको कोई नई प्रोपर्टी सामने से काम भाव में मिलनेवाली है फिर भी यह प्रोपर्टी आपको अनुकूल नही आयेगी और आप ये प्रोपर्टी नही लेंगे. सोने चांदी के  आभूषण की आप खरीदी करेंगे. यह एक अच्छा लाभ आपको मिलेगा. आपकी यश, कीर्ति, प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी. इस वर्ष के दौरान अगर आपको कोर्ट कचहरी के योग बनते हैं तो, अगर आपका कोर्ट कचहरी में केस चल रहा हो तो आपको सफलता मिलेगी. गुप्त शत्रुओं से विजय प्राप्त होगी. आने वाला नया वर्ष आपको यश, कीर्ति, प्रतिष्ठा के साथ विजयी बनाएगे.

मेष राशीफल 2020 शिक्षा और ज्ञान

विद्यार्थी के लिए यह वर्ष अच्छा साबित होगा. फिर भी आपको अभ्यास में रूचि रखने की जरुरत है. अगर आप दसवी कक्षा में हो या बारवी कक्षा में हो तो आपके लिए थोडा कठिन रह सकता है. आपको निचे दिए गए उपाय को करना है. तो अच्छा रहेंगा. बताया हुआ उपाय आप जरुर करे. क्यूंकि ये करने से आपके आनेवाले परिणामो में अच्छे मार्क्स मील सके.

जो लोग प्रोफ़ेसर है या कोई न कोई प्राथमिक-शाला, स्कूल, कॉलेज विगेरे में जुड़े हुए हे तो आपको कार्यक्षेत्र का वेतन कम मिलेंगा. ऐसा इस वर्ष के दौरान देखा जाता है.       

अच्छे परिणामो के लिए साल 2020 में मेष राशी के जातक करे ये उपाय तो आपको बहेतर परिणाम मिलेंगे

मेष राशीफल 2020 सुखद वैवाहिक जीवन के उपाय

सुखद वैवाहिक जीवन के लिए भगवान सूर्य नारायण को जल चढ़ाएँ. गुरुवार के दिन स्नान करने वाला जो जल है इसमें हल्दी डालकर स्नान करें यही आपके लिए उचित रहेगा. अगर दिक्कत आ रही है तो ही यह प्रयोग करें, अन्यथा नहीं. ‘ॐ सूर्याय नमः मंत्र का जाप करे संख्या १०८(१ माला).

यदि युवक युवती की कुंडली में विवाह में और प्रेम विवाह

विवाह और प्रेम विवाह की सारी बाधाएं ये उपाय करने से दूर होगी. सुबह ब्रह्म मुहूर्त में सूर्य नारायण को जल चढ़ाए जमीन में तांबे का सिक्का या चोरस टुकड़ा दबा दे तो आपका काम बन जायेंगा.

क्या आपके बच्चो को पढाई में मन नहीं लगता है ? तो करे ये उपाय

यदि बच्चो को पढाई में मन नहीं लग रहा है तो ये निचे दिए गए उपाय आप अवश्य करे.

बच्चो को पढाई में आप कुशाग्र बनाने के लिए पहले तो स्टडी टेबल पूर्व की तरफ अपना मुख रहे इस तरह से रखे. पूर्व दिशा में से आने वाली उर्जा शक्ति आपको कुशाग्र बुद्धि देती है. आपको यही याद रखना है की बच्चे का मुख पूर्व दिशा में रहे.

पढ़ते समय और सोते समय बच्चो के सीर पर बीम नहीं होना चाहिए. पढाई के समय तेज ध्वनी तीव्र प्रकाश धुंवा ये सभी से बचना चाहिए. ऐं नमः मंत्र की एक माला करे. माला स्फटिक की चाहिए.           

 नौकरी के लिए और धन प्राप्ति के लिए थोड़े छोटे उपाय बता रहा हूँ. यह आप  उपाय करीए श्रद्धा पूर्वक करने से आपको अच्छा फल मिलेगा. नौकरी में जब प्राप्त होने की उम्मीद नहीं है. तब भगवान शिव के मंदिर में हर सोमवार दर्शन करने के लिए आप वहाँ जाए. दूसरा कार्य करना है कि शिवलिंग के ऊपर दूध, अक्षत (चावल), धतूरा का पुष्प भगवान को अर्पण कीजिए. दूसरा उपाय हर शनिवार को तेल और सिंदूर संकटमोचन हनुमानजी को चढाईए. अगर इससे भी आपको सफलता नहीं मिलती है तो, दृष्टि दोष के कारण आपकी मुश्केली नौकरी विगेरे में बढ़ सकती है. इसके लिए उपाय यही है कि काली मिर्ची (मरी के दाने) 7 नंग लेकर सुमसाम जगह पर जाकर 7 बार अपने सिर पर एंटीक्लॉक गुमाके आप उसको फेंक दीजि. दूसरा कार्य संध्या काल के समय पर सरसव के तेल का दीपक जलाएँ. दीपक के पात्र में दो मरी (काली मिर्च) रख दीजिए ये आपको करना है तो, आपको अच्छा फायदा मिलेगा.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें